Raigarh

रायगढ़ : विश्व आदिवासी दिवस पर पूर्व विधायक विजय अग्रवाल ने दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं एवं बधाई

रायगढ़ । रायगढ़ के पूर्व विधायक विजय अग्रवाल ने 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के पूर्व संध्या पर प्रदेश के सर्व आदिवासी समाज एवं नागरिकों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी है। उन्होंने कहा कि 9 अगस्त का दिन अपनी संस्कृति, परम्परा, रीति-रिवाज, भाषा मान्यताओं और विचारों पर गौरवन्वित होने का दिन है, आदिवासी जनजाति समाज के लोग सरल, सहज और निश्छल होते है। प्रकृति से इनका सहज नाता होता है। जिसके सानिध्य में रहते हुए पर्यावरण के संरक्षण के लिए अपनी भूमिका का निर्वहन करते है। वीरता और स्वाभिमान उनके प्राकृतिक गुण होते है। इतिहास गवाह है कि समय आने पर वे देश की रक्षा के लिए डटे रहे और अपना सर्वोच्च बलिदान भी दिया। आदिवासी समाज के शहीद बिरसा मुण्डा, शहीद वीरनारायण सिंह, वीरांगना महारानी दुर्गावती, शहीद वीर गुण्डाधूर जैसे असंख्य क्रांतिवीरों का सभी देशवासी इस अवसर पर नमन करते है। देश के विकास में आदिवासी समाज का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

पूरी दुनिया में विश्व आदिवासी दिवस मनाया जा रहा है, हमारे आदिवासी भाई बहनों के लिए यह बेहद खास समझा जाता है। आदिवासीयों के अधिकारों को बढ़ावा देने, नैसर्गिक सुरक्षा विकास के अधिकाधिक अवसर उपलब्ध कराने और उन सभी जन जातियों मूल निवासीयों के योगदान को स्वीकार करने का दिन है। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 1994 में विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त को मनाये जाने की घोषणा की थी, तब से लेकर आज तक इसी महत्व को लेकर यह दिवस मनाया जा रहा है।

रायगढ़ के पूर्व विधायक विजय अग्रवाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी हमेशा ही देश के सर्व आदिवासी समाज के उत्थान हेतु दृढ़ संकल्पित रही इसका प्रमाण है कि केन्द्र शासन में आजादी के 50 वर्षों बाद पहली बार आदिवासी विकास मंत्रालय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने बनाया और वर्तमान में देखें तो हम सबके लिए गौरव की बात है कि एक छोटे से गांव में जन्मी बहन द्रौपदी मुर्मू आज भारत के सर्वोच्च “ महामहिम राष्ट्रपति ” पद को सुशोभित कर रही हैं।

Back to top button