Korba

करतला : भगवान भरोसे शासकीय स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की मॉनिटरिंग व्यवस्था, बीरतराई माध्यमिक शाला में करील सब्जी खाकर 14 बच्चों को होने लगी उल्टियां, 7 मेडिकल कॉलेज में भर्ती, बीईओ ने समूह को थमाया नोटिस

कोरबा । जिले के करतला विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम बीरतराई में संचालित शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में मध्यान्ह भोजन के दौरान करील सब्जी के सेवन से 14 बच्चे फूड पॉइजनिंग के शिकार हो गए। घटना के बाद महकमे में हड़कम्प मच गया है। वहीं 7 बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कॉलेज जिला अस्पताल रेफर किया गया है जहां बच्चों की स्थिति सामान्य है। मामले बीईओ ने समूह को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

जानकारी के मुताबिक करतला विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बीरतराई में संचालित शासकीय माध्यमिक शाला में प्रतिदिन की तरह दर्ज 48 बच्चों के लिए महिला स्व सहायता समूह द्वारा मध्यान्ह भोजन तैयार किया गया था। बच्चों ने जैसे ही मध्यान्ह भोजन किया कुछ बच्चों को उल्टियां होने लगी। देखते ही देखते ऐसे बच्चों की संख्या एक दर्जन से अधिक हो गई। विद्यालय के शिक्षकों ने तत्काल बच्चों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोथारी ले जाकर प्राथमिक उपचार कराया। जहां कुछ बच्चों ने चक्कर आने की बात कही। जिसे देखते हुए परिजनों की गुजारिश पर एम्बुलेंस बुलाकर बच्चों को तत्काल मेडिकल कॉलेज जिला अस्पताल रेफर किया गया है। जहां उपचार उपरांत बच्चों की स्थिति सामान्य है। मामले में बीईओ ने लापरवाह समूह को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। संतोष जनक जवाब नहीं आने पर सम्बंधितों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

दफ्तरों में बैठकर अधिकारी कर रहे मॉनिटरिंग

एक तरफ प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं, उनके निर्देशानुसार मुख्य सचिव ने सभी जिला कलेक्टरों, एसपी को निर्देश जारी कर सुरक्षा व अन्य संसाधनों के पुख्ता प्रबंध के निर्देश दिए है। लेकिन आकांक्षी जिला कोरबा में मध्यान्ह भोजन की मॉनिटरिंग व्यवस्था भगवान भरोसे रह गई है। शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी दफ्तरों में बैठकर स्कूलों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। नतीजन इस तरह के गम्भीर मामले सामने आ रहे। हालांकि घटना का सुखद पहलू यह है कि किसी भी तरह की बड़ी जनहानि नहीं हुई और सभी बच्चे महफूज हैं। घटना ने शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों की मध्यान्ह भोजन व्यवस्था के जांच की आवश्यकता बढ़ा दी है।

बच्चों की स्थिति सामान्य है, समूह को नोटिस जारी किया है

घटना की जानकारी मिलते ही हमने बच्चों का प्राथमिक उपचार करा दिया है। कुछ बच्चों को चक्कर आने की शिकायत पर एहतियातन मेडिकल कॉलेज जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उपचार उपरांत स्थिति सामान्य है। मामले में समूह को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है – संदीप पांडेय, बीईओ करतला।

Back to top button