Korba

खतरे में प्रवासी पक्षी ओपन बिलस्टॉर्क : रामपुर में पेड़ से गिरकर मौत की मुंह में समाए चार चूजे, नही है कोई उचित व्यवस्था

कोरबा । जिले के करतला विकासखंड अंतर्गत ग्राम रामपुर में हर साल मानसून का संदेश लेकर मई में आने वाले प्रवासी पक्षी एशियन ओपन बिल स्टार्क सुरक्षित नजर नहीं आ रहे है। आज रविवार सुबह पेड़ से पक्षियों के तीन बच्चे गिर गए जिनकी मौत हो गई है। मामले में वन विभाग बेसुध व अनजान बैठा हुआ है।

यहां बताना होगा कि, हर वर्ष मई माह से एशियन ओपन बिलस्टार्क नामक प्रवासी पक्षियों का आना होता है। बारिश के खत्म होते-होते अक्टूबर माह के अंत तक इनकी वापसी हो जाती है। हर साल लगभग 1500 से 2500 की संख्या में प्रवासी पक्षी यहां प्रजनन के लिए पहुंचते हैं। यहां दशहरा चौक पर स्थित इमली के वृक्ष पर भी लगभग 100-150 पक्षियों का बसेरा है। किंतु अब यहां आने वाले प्रवासी पक्षियों की सुरक्षा एक बार फिर खतरे में पड़ती दिख रही है। यहां उन्हें आकाशीय बिजली से बचाने हेतु तड़ित चालक तो लगाई गई है पर गिरने से बचाने के लिये कोई भी उचित व्यवस्था नही है। खामियाजा आज उक्त इमली वृक्ष से गिरकर तीन चूजों तथा पास में ही स्थित बरगद वृक्ष से गिरकर एक चूजे की अकाल मृत्यु हो गयी है। जिनका शव वृक्ष के नीचे जमीन पर ही पड़ा हुआ है। इस मामले में वन अमला अब तक अनजान है। ग्रामवासियों का कहना है कि वृक्षों के नीचे जाली लगवाने की आवश्यकता है जिससे उक्त पक्षियों को गिरने से बचाया जा सके तथा उनकी सुरक्षा हो सके।

Back to top button