Gariaband

कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने लिया समय-सीमा की समीक्षा बैठक, छुटे हुए बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने में प्रगति लाने दिए निर्देश

गरियाबंद । कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने आज आयोजित समय-सीमा की समीक्षा बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों में प्रगतिरत कार्यों की जानकारी लेकर महत्वपूर्ण निर्देश दिये। कलेक्टर ने स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र के अद्यतन स्थिति की जानकारी लेकर छुटे हुए बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने में प्रगति लाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। साथ ही इसकी लगातार मॉनिटरिंग करने के लिए भी कहा। जिससे एडमिशन और छात्रवृत्ति आदि के कार्यो में बच्चों को परेशानी का सामना न करना पड़े। कलेक्टर श्री छिकारा ने वर्तमान बारिश के सीजन में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण करने के लिए विशेष पहल की है।

उन्होंने सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को प्रत्येक विकासखण्डों में वृहद वृक्षारोपण के लिए दो-दो जगहों का चयन करने के निर्देश दिये हैं। यह स्थल कम से कम 5 एकड़ की होंगी, जिसमें विभिन्न प्रजातियों के फलदार और इमारती वृक्षों का रोपण किया जायेगा। कलेक्टर ने उपर्युक्त जगहों का चयन कर रोपे जाने वाले पौधों तथा उसकी सुरक्षा के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये है। उन्होंने इन वृक्षारोपण स्थलों पर आम, अमरूद, कटहल, अनार, नीम, बरगद एवं अन्य उपयोगी वृक्षों का रोपण करने के लिए कहा। समय-सीमा की समीक्षा बैठक में डीएफओ श्री मणिवासगन एस, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर श्री अविनाश भोई, अनुविभागीय अधिकारीगण, जिला कोषालय अधिकारी श्री बी.के. तिवारी सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

कलेक्टर श्री छिकारा ने समय-सीमा की समीक्षा बैठक में जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की जानकारी लेकर अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये। उन्होंने अत्यधिक पानी भराव वाले जगहों में सड़क संपर्क टूटने एवं पुल-पुलिया क्षतिग्रस्त होने की संभावित स्थितियों पर निगरानी बनाये रख सजग रहने के लिए कहा। उन्होंने ऐसी जगहों पर विशेष निगरानी रखकर समय रहते जानमाल को सुरक्षित करने के उपायों पर अमल करने के लिए भी तैयार रहने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने वर्तमान बारिश के मौसम में जल जनित एवं अन्य मौसमी बिमारियों के बचाव के लिए भी स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने गांवों में मलेरिया, डेंगू, डायरिया एवं दूषित पानी से होने वाले बीमारियों से बचाव के लिए पहले से ही तैयारी रखकर आवश्यक दवाईयों का छिड़काव एवं वितरण सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों को इसकी लगातार मॉनिटरिंग भी करते रहने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने समय-सीमा की समीक्षा बैठक में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क, गोधन न्याय योजना, गोबर से पेंट निर्माण, हाट बाजार योजना एवं आगामी छत्तीसगढ़ियां ओलंपिक की तैयारियों के बारे में समीक्षा की। उन्होंने रीपा में उत्पादन बढ़ाने, गौठानों में निरंतर गोबर खरीदी करने एवं हाट-बाजार क्लीनिक अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों का स्वास्थ्य जांच एवं इलाज सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आगामी सीजन की सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। कलेक्टर ने किसानों की सुविधा के लिए सभी समितियों में पर्याप्त खाद-बीज का भण्डारण और वितरण सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। जिससे चालू खरीफ सीजन में किसानों को खेती किसानी से संबंधित आवश्यक खाद-बीज की समस्या न हो।

Back to top button