Sakti

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, जिला स्थापना दिवस पर 9 सितंबर को जिला मुख्यालय में भव्य कार्यक्रम का आयोजन

सक्ती । कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप निर्वाचन कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुवे स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला स्थापना का एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 9 सितंबर को जिला मुख्यालय में भव्य कार्यक्रम का आयोजन कराए जाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने जिले में गिरदावरी के कार्यों को पूरी शुद्धता और त्रुटिरहित ढंग से किए जाने के निर्देश दिए है।

साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिला स्थापना दिवस पर भव्य कार्यक्रम आयोजन के लिए सभी विभागों को दायित्व सौपते हुवे निर्धारित समय तक सभी तैयारियां सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कार्यक्रम स्थल पर मंच व्यवस्था, विभागीय स्टॉल, सांस्कृतिक कार्यक्रम, कृषि विभाग अंतर्गत चावल, दाल के प्रकार का एग्जिबिशन सहित विभिन्न विभागों को अन्य विविध आयोजन कराए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला स्थापना दिवस कार्यक्रम में सभी विभागीय अधिकारियों को अपने अमलो के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने कार्यक्रम का भव्य आयोजन कराते हुवे ज्यादा से ज्यादा लोगो की सहभागिता सुनिश्चित कराए जाने कहा है। कलेक्टर ने सीएमओ और सीईओ सक्ती को सड़को पर आवारा पशुओं के पाए जाने पर कॉउकैचर का उपयोग करते हुवे आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने चुनाव संबंधी कार्यों तथा स्वीप गतिविधियों की जानकारी लेते हुवे जिले में दिव्यांग, ट्रांसजेंडर, बुजुर्ग, महिला मतदाताओं सहित 1 अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष व 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवा मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित और जागरूक करने कहा।

कलेक्टर ने जिले में शांतिपूर्वक चुनाव कराए जाने के लिए स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत मतदाता जागरूकता संबंधी समस्त कार्य, मतदान केंद्रों की संपूर्ण व्यवस्था, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था, निर्वाचन के वैधानिक दायित्व का निर्वहन, नामनिर्देशन, मतदान सामग्री प्रभारी, मतदान सामग्री वितरण, मतदान सामग्री वापसी, मतदाता सूची की चिन्हित प्रति तैयार करना, पोस्टल बैलेट पेपर एवं सर्विस वोटर्स हेतु ईटीपीबी तथा निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र का संपूर्ण व्यवस्था, रूट चार्ट, जोन सेक्टर का निर्धारण एवं मानचित्र निर्माण, अभ्यर्थियों को सूची उपलब्ध कराना, मतदान दल एवं मतगणना दल का गठन सहित चुनाव संबंधी अन्य महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी लेते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को पूरी गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही बैठक में जिले के विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरण, जनदर्शन तथा जनशिकायत के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में गोधन न्याय योजना, रीपा के कार्य, स्कूल जतन योजना, सेजेस की भर्ती प्रक्रिया, पीएम आवास, बेरोजगारी भत्ता, डीएमएफ, हमर लैब, ब्लड स्टोरेज यूनिट, एनआरसी भवन निर्माण कार्य, राजस्व प्रकरणों का निराकरण, आयुष्मान कार्ड, अमृत सरोवर योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, हाउसिंग बोर्ड ,लोक निर्माण विभाग के कार्य सहित अन्य निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति तथा विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने सिंचाई विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे विभागीय कार्यों तथा अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री बीरेंद्र कुमार लकड़ा, डिप्टी कलेक्टर श्री रूपेंद्र पटेल, नायब तहसीलदार श्रीमती सुशीला साहू सहित सभी विभागीय अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का 8 और 9 सितंबर को होगा आयोजन

साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिला खेल अधिकारी से जिले के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में राजीव युवा मितान क्लब स्तर, जोन स्तर तथा विकासखंड स्तर पर आयोजित किए गए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल प्रतियोगिता की जानकारी ली।

इसके साथ ही कलेक्टर ने जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल के व्यवस्थित आयोजन के लिए सभी संबंधित विभागों को दायित्व सौपते हुवे जिले में 8 और 9 सितंबर को कलेक्ट्रेट मैदान जेठा में व्यस्थित आयोजन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है।

Back to top button